Welcome to Div Creation We have brought you a wealth of new information.

Do people know how much salt is needed in the body ?

 नमक और इसके सेवन की आवश्यकता को समझें



जिन लोगों को उच्च रक्तचाप या दिल की बीमारी होती है, वे अक्सर अपने आहार में बहुत अधिक नमक शामिल करते हैं जो उनके लिए बहुत हानिकारक होता है। आज हम जानते हैं कि नमक कितना महत्वपूर्ण है और आहार में कितना होना चाहिए


 वर्तमान में, गर्मी शुरू हो गई है और मुंबईकरों को पसीना आने लगा है। उच्च रक्तचाप वाले रोगी के लिए यह शायद सबसे कठिन समय है, क्योंकि इस समय, किसी भी सामान्य व्यक्ति की तरह, उनके पास भी बहुत नमकीन गुहेरी होती है। इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो पसीने के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाते हैं जो शरीर की कमी के कारण मांग करता है और व्यक्ति गुहा होता है। साधारण लोग गर्म पानी में उब जाते हैं। लेकिन उच्च रक्तचाप वाला रोगी उलझन में है, क्योंकि उसके डॉक्टर ने उसे बहुत अधिक नमक न खाने के लिए कहा है और उसे समझ नहीं आ रहा है कि गर्मियों में अपने कैफीन को कैसे संतुष्ट किया जाए। स्वाद के बिना जीवन में कोई भी चल सकता है, लेकिन बिना मसाले के या कम नमकीन चीजें खाना किसी भी आदमी के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।


अनुसंधान


पिछले कुछ वर्षों में उच्च रक्तचाप | और हृदय रोग की घटनाओं में बहुत वृद्धि हुई है और इसके खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चल रहे हैं जिसमें प्रत्येक स्वास्थ्य-चिकित्सक आहार में नमक के उपयोग को कम करने की सलाह देते हैं। यहां तक ​​कि जिन लोगों को उच्च रक्तचाप है और जिनके पास नमक नहीं है छोड़ने की सलाह दी, कई लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में अनसाल्टेड और चिंतित खाना सीख रहे हैं। कई लोगों के लिए अपने दैनिक जीवन से जितना संभव हो उतना नमक निकालना एक छोटी सी बात है, लेकिन इन चिकित्सा दिशानिर्देशों का कहना है कि कम नमक खाने का मतलब है कम सोडियम। बहुत सारे शोध जो इस बारे में संदेह पैदा करते हैं कि रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग को कम करने का क्या मतलब है और अपनी बात साबित करता है। आजकल गिर रहे हैं। 1990 से वैज्ञानिकों को संदेह है यदि हम नमक का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो यह काम नहीं करेगा और आवश्यक मात्रा में काम नहीं करेगा भोजन करना बहुत आवश्यक है। वैज्ञानिक | सलीम यूसुफ जो भारतीय वंश का है और कनाडा में मैकमास्टर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर है उन्होंने इस दिशा में बहुत काम किया है। और आइए उनके शोध से प्राप्त निष्कर्षों को जानें।



  नमक का महत्व

कनाडा के मैनहैमास्टर विश्वविद्यालय में शोध के अनुसार, कम सोडियम आहार शरीर को अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। रोज इस्तेमाल किया | यदि आप कम नमक का उपयोग करते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। इस प्रकार का आहार | यह हृदय रोग और शरीर में मृत्यु के जोखिम को भी बढ़ाता है। लांसेट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, नमक मानव शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है और शरीर को इसकी सख्त जरूरत है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एक सच्चाई है; लेकिन इसके साथ जो दूसरी चीज जुड़ी है, वह यह समझना भी जरूरी है कि अधिक सोडियम न केवल खपत, बल्कि कम उपयोग भी हानिरहित है। यदि आप इसे पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते हैं, तो दिल का दौरा या स्टॉक भी हो सकता है। एक निश्चित मात्रा में नमक खाना आवश्यक है और यह उन लोगों पर भी लागू होता है जिन्हें उच्च रक्तचाप है।



सोडियम की आवश्यकता


गुजराती में एक ऐसे व्यक्ति के लिए एक कहावत है जो बिना बुद्धि के काम करता है कि यह नमक का तनाव है। यानी, शकिदाकाका अर्थ के अनुसार, इस व्यक्ति के पास नमक कम है। विज्ञान कहता है कि नमक मस्तिष्क और उसके कार्यों के लिए आवश्यक है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि विज्ञान ने इसे हमारी समझदारी से कैसे जोड़ा है। उचित पोषण के लिए सोडियम की आवश्यकता होती है। इसके अलावा मांसपेशियों को सही तरीके से काम करने के लिए सोडियम भी महत्वपूर्ण है। तंत्रिका तंत्र के माध्यम से मस्तिष्क से संदेश ले जाने के लिए भी सोडियम का उपयोग किया जाता है, इसलिए यदि आहार में सोडियम कम है तो यह बहुत हानिकारक है।



बना हुआ खाना


कम नमक कैसे खाएं नमक कम करने की बात है। इसके बारे में बात करते हुए, शिपी वर्मा का कहना है कि हमारे द्वारा बनाए जाने वाले भोजन में नमक की मात्रा को कम करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हम जो मात्रा लेते हैं वह बहुत कम है। जिन वस्तुओं में बहुत अधिक नमक का उपयोग होता है, वे भोजन, डिब्बाबंद भोजन, के लिए तैयार होते हैं भोजन करना, और बाहर खाना, रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग, यदि आप अपने स्वास्थ्य के लिए नमक कम करना चाहते हैं, तो आपको सभी खाद्य पदार्थों को रोकना चाहिए। बाहर खाने से कटा और बंद करो। पूरी तरह से खाना बंद कर दें। इसलिए आपको मीठा या खट्टा खाने की चिंता नहीं है। आहार से आपको जितना सोडियम मिलता है, वह पर्याप्त है। '


रक्तचाप पर काबू पाना


यह सोडियम का एक महत्वपूर्ण उपयोग है। By K ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके रक्त की एकाग्रता को बनाए रखता है। इस मामले पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ। वॉकस्टार्ट अस्पताल, मुंबई सेंट्रल। "जब मुझे उच्च रक्तचाप का एक रोगी होता है जिसका रक्तचाप बहुत अस्थिर होता है, तो मैं किसी भी रस में एक गिलास नींबू पानी या एक चुटकी नमक मिलाता हूं और अपने रक्तचाप को तुरंत नियंत्रित करने के लिए इसे पीता हूं," सोनी कहते हैं। है। गर्म मौसम में इलेक्ट्रोलाइट पाउडर, नींबू पानी या नारियल पानी क्यों पीते हैं?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ