Welcome to Div Creation We have brought you a wealth of new information.

Which countries have rolled out the covid vaccine?

 Which countries have rolled out the covid vaccine?




  •     COVID -19 के साथ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन राष्ट्रव्यापी टीकाकरण COVID -19 के खिलाफ एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन | Photo Credit: iStock ImagesKEY HighLIGHTSEver जब से यूके ने 8 दिसंबर को फाइजर के वैक्सीन के साथ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया है, दुनिया के देशों को EUA को कई वैक्सीन देने की जल्दी है। कुछ देशों ने अपने टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी है, कई ऐसा करने के लिए तैयार हैं। .Cautious, लेकिन उत्साहित, सभी राष्ट्र टीकाकरण अभियान की उम्मीद कर रहे हैं - समय के साथ - वायरस को नष्ट कर देता है और जीवन सामान्य हो जाता है।


  •     वैक्सीन रोल-आउट COVID-19 के डर से तंग आ चुके दुनिया के लिए इतना महत्वपूर्ण है कि सब कुछ एक वैक्सीन की उपलब्धता और प्रभावशीलता पर टिका हुआ है जो कोरोनोवायरस से होने वाली तकलीफों में वृद्धि करने का वादा करता है। स्कूल और दफ्तर बंद हैं, हर कल्पनीय व्यवसाय विशाल कर्व्स पर चल रहा है जैसे छूत पर कोई विज्ञान-फाई फिल्म कभी हमें चेतावनी नहीं देती है।


  •     अभी एक हफ्ते पहले, COVID-19 के लिए कोई प्रमाणित टीका मौजूद नहीं था। यूनाइटेड किंगडम के बाद Pfizer-BioNTech वैक्सीन के लिए "आपातकालीन उपयोग अनुमोदन" (EUA) जारी करके COVID -19 के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू करने के लिए वैश्विक दौड़ में आगे बढ़ गया है, वहाँ घटनाक्रमों की बाढ़ आ गई है, और अचानक एक मेजबान हैं दुनिया भर में टीके लगाए जा रहे हैं।


  •     लेकिन टीकों का बेसब्री से इंतजार किया जाता है और देखा जाता है - अगर COVID-19 को खत्म करने के लिए चांदी की गोली नहीं, तो कम से कम एक शक्तिशाली शस्त्रागार जो उस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में भारी बढ़ावा देगा जो पहले चीन में वुहान से पिछले साल के अंत में फैल गई थी।


  •     सिंगापुर की व्यावसायिक रिपोर्टों में कहा गया है कि सोमवार को तेल की कीमतें बढ़ गईं, ब्रेंट को $ 50 प्रति बैरल से ऊपर धकेल दिया, इस उम्मीद से बुदबुदा कि कोरोनोवायरस वैक्सीन का एक रोल वैश्विक ईंधन मांग को बढ़ा देगा।

आइए देखें कि किन देशों ने COVID-19 के खिलाफ अपने टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया है


United Kingdom:

यूनाइटेड किंगडम COVID -19 के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू करने के लिए वैश्विक दौड़ में आगे बढ़ गया क्योंकि इसने फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग अनुमोदन (2 दिसंबर 2020 को) दिया था। 8 दिसंबर को, यूनाइटेड किंगडम ने BioNTech-Pfizer द्वारा विकसित वैक्सीन की पहली खुराक दी। ब्रिटेन ने वैक्सीन की 40 मिलियन खुराक हासिल की और पहले ही टीकाकरण शुरू कर दिया है।


Russia:

रूस ने स्वास्थ्य अधिकारियों को ब्रिटेन की घोषणा के ठीक एक दिन बाद अपने स्वयं के स्पुतनिक वी वैक्सीन के बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू करने का आदेश दिया।



Argentina:

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने कोविद -19 के खिलाफ स्पुतनिक वी वैक्सीन प्राप्त करने के लिए रूस के साथ एक समझौते पर अपने प्रशासन की घोषणा की है। राष्ट्रपति ने कहा, "बुधवार को हमने अर्जेंटीना के लिए रूसी टीकों के प्रावधान की गारंटी देने वाले रूसी संघ के संप्रभु कोष के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी सरकार जनवरी और फरवरी 2121 के बीच 10 मिलियन अर्जेंटीना का टीकाकरण करने में सक्षम होने की उम्मीद करती है।


Iran:

ब्लूमबर्ग के अनुसार, ईरान ने कहा कि वह कोविद -19 टीकों की अपनी पहली खेप "जल्द" सुरक्षित करने की उम्मीद करता है, जो खरीद में बाधा बन रही बाधाओं पर काबू पाने में प्रगति कर रहा है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्री सईद नमाकी ने कहा कि जबकि अमेरिकी प्रतिबंधों से टीकों के लिए विदेशों में धन हस्तांतरित करने की ईरान की क्षमता में बाधा उत्पन्न हो रही है। ब्लूमबर्ग ने नामकी के हवाले से कहा, "बुधवार को ईरानी स्टूडेंट्स एजेंसी के अनुसार," सौभाग्य से उन समुद्री मील को ढीला किया जा रहा है, "उन्होंने कहा कि जब सौदे पूरे हो सकते हैं या दुनिया भर में ईरान में परीक्षण किए जा रहे विभिन्न टीकों में से कौन सा नहीं हो सकता है। खरीदना।

Israel:

जैसा कि फाइजर-बायोएनटेक के कोरोनावायरस टीकों की पहली खेप पहले ही उतर चुकी है, इजरायल में बहुत जल्द # कोरोनैवायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू होने की उम्मीद है।


USA:

संयुक्त राज्य अमेरिका में, खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के बाहर सलाहकारों के एक पैनल ने शुक्रवार को फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित देश के पहले कोविद -19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग का समर्थन करने के लिए भारी मतदान किया, इसके बाद, अमेरिका के रोग केंद्र नियंत्रण और रोकथाम '(सीडीसी) सलाहकार पैनल ने शनिवार को इसकी सिफारिश की। सोमवार, 14 दिसंबर 2020, जब चीन ने पहली बार WHO (31 दिसंबर 2019) को COVID-19 महामारी की सूचना दी, तो अमेरिका अपनी जनसंख्या का टीकाकरण शुरू करने के लिए तैयार है। वैक्सीन की खुराक सोमवार को देश भर में 145 स्थानों पर पहुंच जाएगी, जिसमें स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों और दीर्घकालिक देखभाल घरों के बुजुर्ग निवासियों को जाने के लिए शुरुआती शॉट होंगे। विश्व के सबसे हिट देशों की सूची में शीर्ष पर काबिज अमेरिका ने अब तक 16.7 मिलियन से अधिक मामले और 306,459 मौतें दर्ज की हैं।


Canada:

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश में सबसे पहले कई फ्रीजर-पैक वैक्सीन की शीशी पहुंची है। लेकिन उन्होंने सभी कनाडाई लोगों से मास्क पहनने, सभाओं से बचने और एक सरकार-आधारित एप्लिकेशन डाउनलोड करने का आग्रह किया जो उपयोगकर्ताओं को यह जानने की अनुमति देता है कि क्या वे किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। हाल ही में, सरकार ने अमेरिकी आधारित फार्मास्युटिकल फर्म फाइजर के साथ अपने अनुबंध में संशोधन किया था, ताकि वह इस महीने 249,000 वैक्सीन की खुराक दे सके।


Bahrain:

बहरीन ने रविवार को चीन के सिनोपार्म वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी क्योंकि उसने तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों में भाग लिया था, जिसमें 7,700 से अधिक स्वयंसेवकों ने हस्ताक्षर किए थे। इससे पहले, बहरीन ने वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत किया था, जो फ्रंटलाइन श्रमिकों को प्रदान किया गया था जो संक्रमित रोगियों के संपर्क में थे।



Kuwait:

बहरीन के पड़ोसी कुवैत ने Pfizer Inc. और BioNTech SE के वैक्सीन के उपयोग को अधिकृत किया है। रविवार को, कुवैत की राज्य-संचालित क्यूएनए समाचार एजेंसी ने बताया कि देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने नागरिकों को अपनी वेबसाइट पर वैक्सीन प्राप्त करने के लिए पूर्व-पंजीकरण का विकल्प देने की पेशकश की है।


Saudi Arabia:

अरब न्यूज़ सऊदी अरब के चैनल अल-एखबारिया का हवाला देते हुए कहता है कि सऊदी निवासी इस सप्ताह के अंत में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के राज्य की मंजूरी के बाद वर्ष के अंत से पहले शुरू होने वाले नि: शुल्क, वैकल्पिक कोरोनावायरस टीकाकरण के लिए तत्पर हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सऊदी के उप मंत्री डॉ। हानी जोखदार ने टीवी समाचार चैनल को कथित तौर पर बताया कि टीके के साथ टीकाकरण साल के अंत से पहले शुरू हो जाएगा, जो पहले दिनों में किंगडम में आने के कारण पहली आपूर्ति है।


Indonesia:

इंडोनेशिया की सरकार ने कहा कि चीन स्थित बायोफर्मासिटिकल कंपनी सिनोवैक बायोटेक द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन की 1.2 मिलियन खुराक रविवार 6 दिसंबर 2020 की देर रात देश में आ गई।


Pakistan:

सीओवीआईडी ​​-19 के मुकाबले पाकिस्तान को चीनी वैक्सीन का उपयोग करने की अधिक संभावना है। यूरेशियन टाइम्स के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान के स्वास्थ्य सलाहकार - डॉ फैसल सुल्तान, ने तब रगड़ दिया, जब उन्होंने बीबीसी को बताया: "यह गलत धारणा थी कि हम एक या दूसरे टीके को प्राथमिकता दे रहे थे, लेकिन हम देंगे विज्ञान को प्राथमिकता और हमारे लिए उपलब्ध सबसे अच्छा टीका। जिसका वैज्ञानिक लाभ होगा, उसका उपयोग किया जाएगा। ” उन्होंने कथित तौर पर कहा कि पाकिस्तान 200 मिलियन से अधिक लोगों का देश है, देश की जरूरतें विनम्र हैं, और "हम समझते हैं कि हमें एक से अधिक स्रोतों की आवश्यकता होगी।" पाकिस्तान, जो विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोनावायरस के पुन: संक्रमण में वृद्धि देख रहा है, ने टीकों को $ 150 मिलियन से $ 250 मिलियन में खरीदने के लिए आवंटित अपने धन में वृद्धि की है।



Singapore:

सिंगापुर के निवासियों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि देश की सरकार ने महामारी के उपयोग के लिए Pfizer-BioNTech के COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है और दिसंबर के अंत तक पहले शॉट्स की डिलीवरी की उम्मीद है, प्रधान मंत्री ली ह्सियन लूंग ने सोमवार को कहा। ली ने कहा कि 5.7 मिलियन की शहर की राज्य में 2021 की तीसरी तिमाही तक सभी के लिए पर्याप्त टीके लगने की उम्मीद है और यह सभी सिंगापुरवासियों और दीर्घकालिक निवासियों के लिए नि: शुल्क कर देगा।


Japan:

एशिया निक्केई के अनुसार, जब से जापान ने जुलाई में फाइजर और बायोएनटेक के साथ अपने कोरोनावायरस वैक्सीन की 120 मिलियन खुराक प्राप्त करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, देश एक बड़े पैमाने पर टीकाकरण योजना तैयार कर रहा है। ओलंपिक खेलों द्वारा देश को 125 मिलियन लोगों की आबादी में से प्रत्येक को दो शॉट के साथ टीका लगाने की जरूरत है, जो अभी भी टोक्यो में जुलाई में शुरू होने के लिए निर्धारित है। फाइजर डिलीवरी की योजना 2021 की पहली छमाही के लिए है। जापान ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 120 मिलियन खुराक और मॉडर्न एक के 50 मिलियन का भी ऑर्डर दिया है। शॉट प्राप्त करने के लिए, लोगों को एक नए टीकाकरण वेबसाइट के माध्यम से, या कॉल सेंटर के माध्यम से पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है। उसके बाद, वे फिर एक वाउचर प्राप्त करेंगे जो उन्हें जैब्स प्राप्त करने की अनुमति देगा और टीकाकरण के प्रमाण के रूप में भी कार्य करेगा।


India:

कोविद -19 परिचालन दिशानिर्देश, केंद्र द्वारा राज्यों के साथ साझा की गई एक पुस्तिका और UTs, कोविद -19 के खिलाफ टीकाकरण करने वाले विशाल ड्राइव के हर एक पहलू का विवरण देता है। दूसरी ओर, भारत ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को वैक्सीन वितरण के बारे में परिचालन दिशानिर्देश जारी किए हैं। दस्तावेज़, जिसे सभी राज्यों के साथ साझा किया गया है, का कहना है कि प्रति सत्र प्रति दिन केवल 100 लोगों को कोविद -19 के खिलाफ टीका लगाया जाने की संभावना है। हालांकि, यदि सत्र की अनुमति दी जाए तो प्रति सत्र लोगों की संख्या 200 तक जा सकती है, केंद्र ने कहा। टीकाकरण अभियान एक डिजीटल प्लेटफॉर्म पर चलाया जाएगा और मुंबई में, महाराष्ट्र सरकार ने टीकाकरण करवा रहे रोगियों के आधार नंबर और मोबाइल नंबर को जोड़ने की योजना बनाई है। यह अगले वैक्सीन के संबंध में उन्हें अलर्ट संदेश भेजने की योजना बना रहा है।


European countries:

डब्ल्यूएचओ ने दिशा-निर्देश जारी किए, लेकिन विभिन्न देश अपने स्वयं के टीकाकरण प्राथमिकता मानदंड स्थापित कर रहे हैं। यूरोप में, यूनाइटेड किंगडम ने पहले ही अपने एनएचएस हेल्थ सेटअप के तहत टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है, यूरोपीय संघ ने अपनी प्रक्रिया को लंबा कर दिया है और अपने 27 सदस्यीय राज्यों को जल्दबाजी में रोलआउट के खिलाफ चेतावनी दी है। यूरोपियन मेडिसिंस एजेंसी (ईएमए) ने 29 दिसंबर तक बायोएनटेक-फाइजर वैक्सीन और एक और अमेरिकी फर्म मॉडर्ना से 12 जनवरी तक निर्णय लेने की घोषणा की है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसके वितरण चैनल वाटरटाइट हैं। ब्रसेल्स एयरपोर्ट कोल्ड-स्टोरेड फ्रेट को संसाधित करने की अपनी क्षमता का परीक्षण किया गया है, और डसेलडोर्फ में 54,000 सीटों वाले स्टेडियम को वैक्सीन वितरण केंद्र में बदलने के लिए काम चल रहा है। यूरोप के विभिन्न देश नियोजन के विभिन्न स्तरों पर हैं, जिनमें से कुछ पहले से ही विस्तृत मार्गदर्शन प्रदान करते हैं कि टीकों के पहले दौर में कौन और कैसे वितरित किया जा सकता है, जबकि अन्य आने वाले हफ्तों में अधिक विवरण का वादा कर रहे हैं। फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इटली आदि यूरोपीय संघ के दायरे में आते हैं।



Australia:

दो दिन पहले, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कोविद -19 वैक्सीन के चरण 2 और 3 नैदानिक ​​परीक्षणों को रोक दिया है, हालांकि चरण 1 के परीक्षण में कोई गंभीर मामले दर्ज नहीं किए गए थे, प्रारंभिक चरण के परीक्षणों में कई स्वयंसेवकों ने एचआईवी के लिए एंटीबॉडी विकसित किए थे। सरकारी वेबसाइट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया सुरक्षित और प्रभावी साबित होने पर, COVID-19 टीकों की आपूर्ति के लिए 4 अलग-अलग समझौतों में प्रवेश किया है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए सफल वैक्सीन और उपचार खोजने के वैश्विक प्रयास में योगदान देने के लिए, अनुसंधान और विकास का समर्थन करने के लिए $ 363 मिलियन का निवेश किया है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इन 4 समझौतों के माध्यम से $ 3.3 बिलियन से अधिक का निवेश किया है, जो उपलब्ध होने पर सुरक्षित और प्रभावी टीकों को एक्सेस करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की स्थिति को मजबूत करेगा।


Ethiopia:

इस बीच, अफ्रीकी लोगों की रिपोर्ट है कि महाद्वीप के भीतर के देश अफ्रीका में टीके (जब वे उपलब्ध हो जाते हैं) का परिवहन और वितरण करते हैं, तो इस सवाल से निपटने के लिए कमर कस रहे हैं। इथियोपियन एयरलाइंस ने एक संभावित COVID-19 वैक्सीन सहित तापमान-संवेदनशील दवाओं के परिवहन के लिए एक कोल्ड चेन एयर फ्रेट शुरू करने की घोषणा की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ